CBSE Class 6 English Message Writing

सीबीएसई कक्षा 6 अंग्रेजी संदेश लेखन का हिस्सा हैं NCERT Solutions for Class 6 English. यहां हमने सीबीएसई कक्षा 6 अंग्रेजी दी है संदेश लेखन.

सीबीएसई कक्षा 6 अंग्रेजी संदेश लेखन

CBSE Class 6 English Message Writing

1. राहुल और सोनू के बीच निम्नलिखित टेलीफोन पर हुई बातचीत को पढ़ें। सोनू स्कूल के लिए निकलने वाला है और अपने भाई मोहित से नहीं मिल पाएगा। वह उसके लिए एक संदेश छोड़ती है। संदेश को लगभग 50 शब्दों में लिखें।

राहुल : हेलो ! क्या मैं मोहित से बात कर सकता हूँ?
सोनू: वह घर पर नहीं है। मैं उसकी बहन हूँ। क्या आप उसके लिए एक संदेश छोड़ना चाहेंगे?
राहुल: मैं उसका दोस्त राहुल हूं। कृपया उसे बताएं कि कल हम कल प्रगति मैदान जा रहे हैं, जहां एक पुस्तक मेला आयोजित होने वाला है। उससे कहो कि वह मुझे शाम को फोन करे, अगर वह दिलचस्पी लेता है।

संदेश
16 सितंबर 2017
4. 00 अपराह्न
प्रिय मोहित,
राहुल ने फोन करके बताया कि कल सुबह वे प्रगति-मैदान में आयोजित होने वाले पुस्तक मेले में जा रहे हैं। यदि आप रुचि रखते हैं तो शाम को उसे फोन करें।
सोनू

2. नितिन गुप्ता और अस्पताल के एक फोन करने वाले के बीच निम्नलिखित टेलीफोन वार्तालाप पढ़ें। फोन करने वाला बृजमोहन से बात करना चाहता है लेकिन वह है; वर्तमान में कार्यालय में नहीं। वह शाम 4 बजे ही वापस आएंगे और इससे पहले नितिन ऑफिस से निकल जाएंगे। खुद को नितिन समझकर और टेलीफोन पर बातचीत को विषय के रूप में इस्तेमाल करते हुए, बृज मोहन के लिए 50 शब्दों से अधिक का संदेश न लिखें।
कॉलर: क्या यह 5942361 है?
नितिन: हाँ।
कॉलर: क्या मैं बृजमोहन से बात कर सकता हूँ? मुझे उससे फौरन बात करनी है।
नितिन: वह इस समय यहाँ नहीं है। वह बाहर गए हैं और शाम 4 बजे आएंगे।
कॉलर: उस मामले में, क्या आप कृपया उसके लिए एक संदेश छोड़ देंगे? यह वास्तव में जरूरी है।
नितिन: हां, बिल्कुल। लेकिन मैं भी एक जरूरी काम से बाहर जा रहा हूं। हालांकि, आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। मैं यह सन्देश उसकी मेज़ पर छोड़ दूँगा। क्या बात है ?
कॉलर: ठीक है। कृपया उसे बताएं कि उसकी मां का एक्सीडेंट हो गया है और वह इस समय सिविल अस्पताल में है। उसने अपना अंगूठा तोड़ दिया है जो प्लास्टर में है। वह, अन्यथा, ठीक है। कृपया बृज मोहन को अपनी पत्नी के साथ सिविल अस्पताल पहुंचने के लिए कहें।
नितिन: ओह! मुझे यह सुनकर खेद है। कृपया चिंता न करें। मैं उसके लिए संदेश छोड़ दूँगा।
कॉलर: बहुत-बहुत धन्यवाद।
उत्तर:
संदेश
3.3.2007
बृज मोहन
आपकी अनुपस्थिति में आपके लिए एक टेलीफोन कॉल आया था। मुझे यह बताते हुए दुख हो रहा है कि आपकी मां का अंगूठा टूटा हुआ लेकिन प्लास्टर में सिविल अस्पताल में है। चिंता मत करो। वह ठीक महसूस कर रही है। पत्नी के साथ अस्पताल पहुंचें।
नितिन

3. नीरक़जा और सोनम के बीच निम्नलिखित टेलीफोन वार्तालाप पढ़ें। सोनम घर छोड़ने वाली है और रोहित से नहीं मिल पाएगी। वह उसके लिए एक संदेश छोड़ती है। वह संदेश लिखें, जिसमें 50 से अधिक शब्द न हों।
नीरजा : हेलो ! क्या वह सोनम है?
सोनम: बोल रही हो।
नीरजा: यहाँ नीरजा है। सोनम, आप जानते हैं कि भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला 20xx चालू है। मैं आज इसे देखने की योजना बना रहा हूं।
सोनम: ओह! यह एक अद्भुत विचार है। लेकिन कल क्यों नहीं बनाते ?
नीरजा: नहीं, कल मैं व्यस्त हूँ। चलिए आज बनाते हैं। सुरिंदर मेरे साथ आ रहा है। तुम रोहित को अपने साथ लाओ।
सोनम : फिलहाल वह घर पर नहीं हैं. लेकिन निश्चिंत रहें, वह हमारे साथ रहकर खुश होंगे। उन्होंने इसे पहले देखने की इच्छा व्यक्त की।
नीरजा: फिर तय हो गया। कृपया आज दोपहर 1.30 बजे गेट नंबर 3 पर हमारा इंतजार करें। यदि आप पहले पहुंच जाते हैं, तो कृपया हमारी प्रतीक्षा करें। यदि हम पहले पहुँच जाते हैं, तो हम आपकी तलाश करेंगे।
सोनम: ठीक है। यह सब ठीक होगा। हम समय पर पहुंचेंगे।
नीरजा : ठीक है। तब तक के लिए अलविदा।
सोनम: अलविदा।
उत्तर:
संदेश
3.3.2007
प्रिय
हम आज भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला 2007 का दौरा कर रहे हैं।
नीरजा और सुरिंदर आज दोपहर 1.30 बजे गेट नंबर 3.1 पर हमारा इंतजार करेंगे, दोपहर 12 बजे ऑफिस से एक साथ जाने के लिए वापस आएंगे। कृपया तब तक प्रतीक्षा करें। मैं तुम्हें सब कुछ बता दूँगा।
सोनुम

4. अनु के डेस्क पर छोड़े जाने के लिए एक संदेश लिखिए कि अनु के दूर रहने पर उन्हें एक टेलीफोन प्राप्त हुआ था। संदेश को लगभग 30-35 शब्दों में लिखें।
करण: हेलो। क्या यह 3319167 है? क्या मैं अनु मलिक से बात कर सकता हूँ जो खरीद अनुभाग में काम करता है।
रिसेप्शनिस्ट: यह सही है। लेकिन मुझे डर है अनु, मिस अन्नू मलिक अभी तक नहीं आई हैं।
करण: क्या आप उसे बता सकते हैं कि उसकी मां चंडीगढ़ में काफी गंभीर है और उसे तुरंत चंडीगढ़ के लिए निकल जाना चाहिए। वह बहुत नाजुक है, कोमा की स्थिति में है।
रिसेप्शनिस्ट: बहुत दुख की बात है। कुछ और जो मुझे बताना चाहिए।
करण: हाँ, कि उसे पर्याप्त कपड़े चाहिए। आप कोमा के रोगी के बारे में कभी नहीं जानते। मुझे विश्वास है कि आप यह उपकार करेंगे। क्या आप उसे ट्रेस कर सकते हैं?
रिसेप्शनिस्ट: हाँ। बीमार। मैं तात्कालिकता को समझ सकता हूं। मैं उसके ठीक होने की प्रार्थना करता हूं। अलविदा। वैसे मैं किससे बात कर रहा था ?
करण: करण, करण भाटिया, चंडीगढ़ में उसका पड़ोसी।
उत्तर:
संदेश
14.2.2007
जब आप करण भाटिया से दूर थे, तो चंडीगढ़ में आपका पड़ोसी, मेरे पास रिसेप्शन पर आया था। मुझे खेद है कि तुम्हारी माँ कोमा में है। पर्याप्त कपड़े लेकर एक बार चंडीगढ़ पहुंचें।
रिसेप्शनिस्ट

5. फ्यूचर नॉलेज इनसाइक्लोपीडियाज एंड रेफरेंस बुक्स में रमा के फोन का जवाब देने पर हुई निम्नलिखित टेलीफोन बातचीत को पढ़ें। यह संदेश लिखें कि राम 50 से अधिक शब्दों का प्रयोग करते हुए श्री देबू के लिए प्रस्थान करते हैं।
श्री मुरली: नमस्कार, यह मद्रास के श्री मुरली हैं। क्या मैं श्री देबू से बात कर सकता हूँ?
रमा: श्री देबू इस समय नहीं हैं: क्या मैं उनके लिए एक संदेश ले सकता हूँ?
श्री मुरली: : कृपया उन्हें मेरा धन्यवाद दें। मुझे अभी वह विश्वकोश मिला है जिसका मैंने आदेश दिया था। अंतिम भुगतान कल उसके पास पहुंचेगा। मुझे भूगोल में नवीनतम संदर्भ पुस्तकों के बारे में कुछ जानकारी भी चाहिए।
रमा: मैं यह सुनिश्चित करूँगा कि उसे वह संदेश मिले, मिस्टर मुरली।
श्री मुरली: : धन्यवाद।
उत्तर:
3.3.2007
श्री देबु
श्री मुरली ने मद्रास से आपको फोन किया। वह आपको धन्यवाद देना चाहता था क्योंकि उसने अपने द्वारा आदेशित विश्वकोश प्राप्त कर लिया है और आश्वासन दिया है कि अंतिम भुगतान कल तक आप तक पहुंच जाएगा। वह भूगोल में नवीनतम संदर्भ पुस्तकों के बारे में भी कुछ जानकारी प्राप्त करना चाहेंगे।
राम अ

हमें उम्मीद है कि सीबीएसई कक्षा 6 अंग्रेजी संदेश लेखन आपकी मदद करेगा। यदि आपके पास सीबीएसई कक्षा 6 अंग्रेजी संदेश लेखन के बारे में कोई प्रश्न है, तो नीचे एक टिप्पणी छोड़ दें और हम आपसे जल्द से जल्द संपर्क करेंगे।

 

Leave a Comment