Site icon PunePlasma

[New] Delhi Metro Map PDF Download

Delhi metro map pdf download दिल्ली मेट्रो का नक्शा पीडीएफ डाउनलोड: दिल्ली मेट्रो को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में पेश किया गया है जो नई दिल्ली और दिल्ली है। इसका उद्देश्य लोगों को विश्वसनीय, सस्ती और त्वरित परिवहन सेवाएं प्रदान करना है।

दिल्ली मेट्रो दिल्ली के लगभग हर हिस्से में चलती है इस प्रकार यह कहा जा सकता है कि दिल्ली मेट्रो एक मास रैपिड ट्रांजिट (एमआरटी) है। दिल्ली मेट्रो लगभग सभी क्षेत्रों में उपलब्ध है जो त्वरित और बेहतर परिवहन सुविधाओं के लिए पूरी दिल्ली में चलती है। दिल्ली मेट्रो में औसतन 5 से 6 मिनट में ट्रेनें उपलब्ध हो जाती हैं। जिसमें दो मेट्रो ट्रेनों के आगमन के बीच न्यूनतम समय केवल 5 मिनट है और इन ट्रेनों में कुछ स्टेशन स्टॉप हैं और कम दूरी तय करते हैं।

Delhi Metro is introduced in the National Capital Region (NCR) that is New Delhi and Delhi. Its aim is to provide reliable, affordable and quick transportation services to the people.

Delhi Metro runs in almost every part of Delhi thus it can be said that Delhi Metro is a Mass Rapid Transit (MRT). Delhi Metro is available in nearly all the areas which run throughout Delhi for quick and better transport facilities. In Delhi Metro Trains are available within 5 to 6 minutes on an average. In which minimum time between arrival of two Metro Trains is just 5 minutes and these trains have few station stops and cover less distance.

दिल्ली मेट्रो का नक्शा पीडीएफ

Delhi metro map pdf download

जबकि कुछ मेट्रो ट्रेनें जिनके लंबे रूट हैं, उनके पास अधिक वैगन हैं और उनकी साइकिलिंग अवधि उस विशेष श्रेणी की दूसरी ट्रेन के लिए लगभग 10 मिनट है।

कम दूरी की यात्रा करने वाली मेट्रो ट्रेनों में चार वैगन होते हैं और मध्यम दूरी की यात्रा वाली ट्रेनों में छह वैगन होते हैं और अंतिम लंबी दूरी की यात्रा करने वाली मेट्रो में आठ वैगन होते हैं जो अधिकतम है।

इस प्रकार हम समझ सकते हैं कि मेट्रो ट्रेनों के माध्यम से क्षेत्रों की नेटवर्किंग और कनेक्टिविटी प्रमुख है क्योंकि दिल्ली में मेट्रो 2700 से अधिक यात्राएं शामिल करती हैं और दस लाख से अधिक लोगों को उनके गंतव्य तक पहुंचाती हैं।

दिल्ली मेट्रो का इतिहास

History of Delhi Metro

डीएमआरसी (दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन) ने 1998 में जमीन पर मेट्रो की पहल शुरू की और शाहदरा से तीस हजारी तक मेट्रो का उद्घाटन 25 दिसंबर 2002 को हुआ।

डीएमआरसी के इस सामूहिक प्रयासों के बाद, राज्य सरकार और भारत सरकार ने कई अन्य मेट्रो ट्रेनों की शुरूआत, विभिन्न स्थानों पर स्टेशन बिंदु, पॉश क्षेत्रों में भूमिगत मेट्रो, मेट्रो और लोगों के बीच संपर्क जैसे बड़े बदलाव लाए।

दिल्ली मेट्रो के अध्यक्ष मनोज जोशी हैं और प्रबंध निदेशक विकास कुमार अभी तक हैं।

इसका मुख्यालय- मेट्रो भवन जो बाराखंभा रोड, दिल्ली में है

मेट्रो की कनेक्टिविटी

Connectivity of Metro

दिल्ली के विभिन्न क्षेत्रों और दिल्ली के आस-पास के क्षेत्रों जैसे नोएडा, आदि से कनेक्टिविटी के लिए एक अच्छी नेटवर्किंग है।

दिल्ली मेट्रो को 10 लाइनों में बांटा गया है जिसमें हर लाइन का कुछ न कुछ महत्व है जो एक-एक करके बताया गया है।

एक ही ट्रेन पर एक ही रंग की रंगीन पट्टी होती है जो ट्रेनों के यात्रा मार्गों को दर्शाती है और यात्रियों की दृष्टि से ट्रेनों को निर्धारित करने में भी मदद करती है। 

दिल्ली मेट्रो मार्ग नक्शा पीडीएफ

delhi metro route map pdf