How to Join BSF in India? | Eligibility Criteria, Salary and Selection Procedure

भारत में बीएसएफ में कैसे शामिल हों?: How to Join BSF in India?:बीएसएफ या सीमा सुरक्षा बल अर्धसैनिक बल है जो केंद्र सरकार के नियंत्रण में है। उनकी प्रमुख भूमिका भारत की भूमि सीमाओं की रक्षा करना और हमलावरों के अवैध प्रवेश को रोकना और सीमा पार गतिविधियों पर नजर रखना है। वे भारतीय सीमाओं को सुरक्षा देने के लिए एक सशक्त और एकजुट इकाई के रूप में काम करते हैं। बीएसएफ दुनिया का सबसे बड़ा सीमा सुरक्षा बल है।

क्या आप कोई हैं जो भारत में बीएसएफ में शामिल होने की तलाश में हैं? लेकिन पात्रता, प्रक्रिया और अन्य विभिन्न सूचनाओं से अवगत नहीं है। फिर, पूरा लेख पढ़ें।

को देखें पाठ्यक्रम विवरण संबंधित पाठ्यक्रमों के बारे में अधिक जानने और प्रवेश प्रक्रिया, पात्रता मानदंड आदि जैसे विवरण प्राप्त करने के लिए।

भारत में बीएसएफ में शामिल होने के लिए पात्रता मानदंड

Eligibility Criteria to Join BSF in India

  • बीएसएफ में शामिल होने के लिए, एक उम्मीदवार को कांस्टेबल के पद के लिए 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। सब-इंस्पेक्टर या किसी अन्य उच्च-स्तरीय डिग्री के लिए आपके पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।
  • शैक्षिक योग्यता के मामले में अर्हता प्राप्त करने के लिए किसी विशेष प्रतिशत की आवश्यकता नहीं है।
  • बीएसएफ के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए, एक उम्मीदवार को ऊंचाई मानदंड को पूरा करना होगा जो पुरुष उम्मीदवारों के लिए 170 सेमी और महिला उम्मीदवारों के लिए 157 सेमी है। एससी, एसटी और अन्य पिछड़ी जातियों के लिए छूट है।
  • पुरुष उम्मीदवारों के लिए, छाती के आकार को ध्यान में रखा जाता है। आपकी छाती का आकार बिना विस्तार के कम से कम 80 सेमी और विस्तार के बिना 85 सेमी होना चाहिए। यह मानदंड महिलाओं पर लागू नहीं होता है।
  • पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवारों के लिए वजन बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) के अनुसार होना चाहिए।
  • उम्मीदवार के पास बिना किसी शारीरिक दोष के उच्च रंग दृष्टि होनी चाहिए। बिना चश्मे के आंखों की रोशनी 6/6 या 6/9 होनी चाहिए।
  • यदि आपको कोई चिकित्सा विकार या कोई आनुवंशिक समस्या है जैसे कि घुटने का दर्द, रंग अंधापन, या कोई अन्य शारीरिक समस्या, आदि। तो, आप बीएसएफ में शामिल नहीं हो पाएंगे।

भारत में एक बीएसएफ का वेतन

Salary of a BSF in India

बीएसएफ में वेतन काफी अच्छा है और यह स्थिति से स्थिति में भिन्न होता है। कांस्टेबल के लिए वेतन लगभग 8-9 हजार रुपये है, और सब-कांस्टेबल, सहायक उप-निरीक्षक के लिए यह INR 9,000-12,000 से भिन्न होता है। कमांडेंट के लिए यह 46 हजार प्रति माह तक जाता है। वेतन के अलावा आपको सरकार की ओर से कुछ अन्य लाभ भी मिलेंगे।

भारत में बीएसएफ में प्रवेश के लिए चयन प्रक्रिया

Selection Procedure to Enter BSF in India

बीएसएफ में शामिल होने के लिए, आपको कुछ चयन स्तरों को पार करना होगा। चयन स्तर हैं:

  • शारीरिक परीक्षण
  • उम्मीदवार का दस्तावेज सत्यापन
  • शारीरिक दक्षता परीक्षण
  • लिखित परीक्षा
  • चिकित्सा परीक्षण
  • मेरिट लिस्ट

शारीरिक मापन परीक्षण और दस्तावेज़ सत्यापन

Physical Measurement Test & Documents Verification

आवेदन पत्र भरने के बाद प्रारंभिक स्तर शारीरिक परीक्षण के लिए उपस्थित होना है। बीएसएफ में शामिल होने के लिए आपको शारीरिक पात्रता मानदंड को पूरा करना होगा। आपका शारीरिक माप लिया जाएगा और यदि आप पात्रता मानदंड को पूरा करते हैं, तो अगला चरण दस्तावेज़ सत्यापन है। आपको सेना के अधिकारियों द्वारा आधार कार्ड, हाई स्कूल पासिंग सर्टिफिकेट, जाति प्रमाण पत्र (यदि कोई हो) जैसे दस्तावेजों के सत्यापन के लिए जाना होगा।

शारीरिक दक्षता परीक्षण

Physical Efficiency Test

शारीरिक दक्षता परीक्षा शारीरिक दक्षता में योग्यता की आवश्यकता वाले विभिन्न कार्यों को करने के लिए उम्मीदवार की दक्षता की परीक्षा है। विभिन्न प्रकार की शारीरिक गतिविधियाँ होंगी जैसे:

  • 7 मिनट में 1.6 किमी की दौड़
  • लंबी कूद परीक्षा
  • 1.2 मीटर ऊंची छलांग

शॉट-पुट जैसे अन्य परीक्षण भी हो सकते हैं। तो, आप शारीरिक परीक्षण के लिए तदनुसार तैयारी कर सकते हैं।

लिखित परीक्षा और चिकित्सा परीक्षा

Written Examination and Medical Examination

प्रमुख स्तरों में से एक लिखित परीक्षा और चिकित्सा परीक्षा है। यह स्तर बीएसएफ में आपके प्रवेश को तय करने का अंतिम चरण है। लिखित परीक्षा में 100 प्रश्न होंगे। प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे जिनमें उत्तर देने के लिए बहुविकल्पीय शामिल होंगे। यदि आप इस स्तर को पास कर लेते हैं, तो आपको एक मेडिकल परीक्षा देनी होगी।

मेरिट लिस्ट

Merit List

सभी स्तरों के पूरा होने के बाद, योग्यता की घोषणा होती है। सभी स्तरों में सभी अंकों को शामिल करके मेरिट सूची बनाई जाती है। अगर आप मेरिट लिस्ट में आएंगे तो आप सीमा सुरक्षा बल में शामिल होने के लिए तैयार हैं।

हाल के दिनों में, केंद्र सरकार ने बीएसएफ और विभिन्न अन्य केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफएस) को मिलाकर आईसीएपीएस (भारतीय केंद्रीय सशस्त्र पुलिस सेवा) के रूप में एक एकीकृत निकाय बनाने का निर्णय लिया है ताकि दोनों बलों को एक पर रखा जा सके। सिविल सेवा के समान स्तर। इसके साथ ही उम्मीदवारों की भर्ती यूपीएससी (संघ लोक सेवा आयोग) के माध्यम से होगी। तो, अगर आप बीएसएफ में शामिल होने की सोच रहे हैं, तो आप सही रास्ते पर हैं। इन परिवर्तनों के लागू होने से इस क्षेत्र में बेहतर रैंक, वेतन, करियर की पेशकश की जाएगी।

Leave a Comment