हिमालया गैसेक्स टैबलेट के उपयोग, फायदे और दुष्प्रभाव – Himalaya Gasex Tablet uses, benefits and side effect in Hindi

हिमालय गैसेक्स टैबलेट – Himalaya Gasex Tablet in Hindi

आज हम आपको एक ऐसे टैबलेट के बारे में जानकारी देने की कोशिश करेंगे. जिससे आप अपने गैस की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. जैसा कि आप जानते है. आज गैस की समस्या बहुत ही बड़ी समस्या बन गई है. आज लगभग हर व्यक्ति इस समस्या से परेशान है. Himalaya Gasex Tablet गैस की समस्या से छुटकारा दिलाने में काफी कारगर साबित होता है. ( योग मुद्रसाना )

हिमालय गैसेक्स टैबलेट क्या है? – what is Himalaya Gasex Tablet in Hindi

Himalaya Gasex Tablet एक आयुर्वेदिक औषधि है. जिसका निर्माण हिमालय कंपनी द्वारा किया जाता है. इसका सेवन मुख्य रूप से पेट से जुड़ी समस्याओं में किया जाता है. इसमें मौजूद घटक पेट के सभी विकारों को दूर करने में काफी मदद करता है. ( वजरोली मुद्रा )

इसका सेवन करने से मुख्य रूप से गैस से जुड़ी समस्या में सबसे ज्यादा फायदा होता है. अगर आपके पेट में अधिक मात्रा में गैस बनने लगता है, तो इससे आपके पेट में जलन या दर्द की समस्या उत्पन्न हो जाती है. जिससे आप काफी बेचैन भी रहते है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको गैसेक्स टैबलेट का सेवन अवश्य करना चाहिए. ( संभावी मुद्रा )

हिमालय गैसेक्स टैबलेट के मुख्य घटक – Himalaya Gasex Tablet ingredients in hindi

हिमालय गैसेक्स टैबलेट को बनाने में निम्न घटक द्रव्य का इस्तेमाल किया जाता है. ( योनि मुद्रा )

  • एकोनिटम पालमैटम – 65 मिलीग्राम
  • कौड़ी भस्म – 32 मिलीग्राम
  • ज़िंगबेर ऑफ़िसिनेल – 22 मिलीग्राम
  • त्रिफला – 22 मिलीग्राम
  • एम्बेलिया पसली – 22 मिलीग्राम
  • पाइपर नाइग्रम – 19 मिलीग्राम
  • शंख भस्म – 32मिलीग्राम

हिमालय गैसेक्स टैबलेट के फायदे – Himalaya Gasex Tablet benefits in Hindi

पेट में मरोड़ – अगर आपके पेट में बार बार मड़ोर की समस्या उत्पन्न हो जाती है, तो आपको Himalaya Gasex Tablet का सेवन अवश्य करना चाहिए. इसके सेवन से आप इस समस्या से जल्दी ही छुटकारा पा सकते हैं. ( मंडूकासना )

गैस का दर्द – गैस की वजह से पेट में दर्द होने लगता है. जिससे लोग काफी परेशान रहने लगते है. अगर आपके पेट में भी बराबर दर्द रहता है, तो आप इसका सेवन कर सकते है. 

पाचन तंत्र के रोग – पाचन तंत्र से जुड़ी समस्या आज एक आम समस्या बन गई है. यह धीरे धीरे जटिल समस्या का रूप धारण करने लगा है. जिससे लोगो को काफी समस्या उत्पन्न होने लगती है. जिनका पाचन तंत्र खराब रहता है. उन्हे बीमारियों का खतरा भी बहुत अधिक होता है. आप अपने पाचन तंत्र से जुड़ी समस्या से छुटकारा पाने के लिए Himalaya Gasex Tablet का सेवन कर सकते है. (  शीर्षासन )

बदहजमी की समस्या – आप कोई भी खाना खाते हैं, तो उसके बाद अगर आप को बदहजमी की समस्या हो जाती है. ऐसे में आपको इसका सेवन करना चाहिए. यह बदहजमी की समस्या को दूर करने में काफी कारगर साबित होता है. ( कपालभाती प्राणायाम )

हिमालय गैसेक्स टैबलेट के नुकसान – Himalaya Gasex Tablet side effect in Hindi

आम तौर पर हिमालय गैसेक्स टैबलेट के कोई दुष्प्रभाव तो नहीं है. लेकिन आपको इसका सेवन करने से पहले कुछ सावधानी बरतनी चाहिए. ( ध्यान मुद्रा )

आपको हिमालय गैसेक्स टैबलेट का सेवन सीमित मात्रा में और निर्धारित समय के लिए करना चाहिए. अधिक मात्रा या अधिक समय के लिए इसका सेवन करने से कई प्रकार की समस्याएं उत्पन्न हो सकती है. ( भ्रामरी प्राणायाम )

अगर आपको हिमालय गैसेक्स टैबलेट में मौजूद किसी घटक द्रव्य से एलर्जी है, तो आपको इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए. 

हिमालय गैसेक्स टैबलेट की सेवन विधि – Himalaya Gasex Tablet dosage in Hindi

Himalaya Gasex Tablet का सेवन आपको एक दिन में बार 2-2 टैबलेट का सेवन करना चाहिए. इसका सेवन आपको खाना खाने के बाद करना चाहिए. खाना खाने से पहले इसका सेवन नहीं करना चाहिए. इसका सेवन आपको सुबह नाश्ता करने के बाद और रात में खाना खाने के बाद करना चाहिए.  ( सूर्य नमस्कार )

हिमालय गैसेक्स टैबलेट के चिकित्सीय उपयोग – Himalaya Gasex Tablet medically use in Hindi

हिमालय गैसेक्स टैबलेट का सेवन कई प्रकार के रोग में किया जाता है. ( चंद्र नमस्कार )

  • पेट की गैस 
  • पेट में मरोड़
  • गैस का दर्द
  • पाचन तंत्र के रोग
  • बदहजमी की समस्या

हिमालय गैसेक्स टैबलेट का मूल्य – Himalaya Gasex Tablet price

Himalaya Gasex Tablet के एक डब्बे का मूल्य ₹120 रुपए है. हिमालय गैसेक्स टैबलेट एक डब्बे में 100 गोलियां उपलब्ध होती है. जिसे आप किसी भी ऑनलाइन स्टोर या दवाई की दुकान से आसानी से खरीद सकते है. 

हिमालय गैसेक्स टैबलेट के बारे में डॉक्टर से पूछे गए सवाल और उनके जवाब 

Q1. हिमालय गैसेक्स टैबलेट का सेवन कितने दिनों तक करना चाहिए? 

Ans : बीमारी के आधार पर हिमालय गैसेक्स टैबलेट का सेवन कराया जाता है. अलग अलग रोग में इसका सेवन अलग अलग अवधि तक किया जाता है. वैसे आप इसका सेवन कितने दिनों तक कर सकते है. इसके लिए आपको आपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. 

Q2. हिमालय गैसेक्स टैबलेट का सेवन कब करना चाहिए? 

Ans : हिमालय गैसेक्स टैबलेट का सेवन आपको खाना खाने के बाद करना चाहिए. खाना खाने से पहले इसका सेवन नहीं करना चाहिए. आप अपने डॉक्टर से इस विषय के बारे में जान सकते है. 

Q3. क्या हिमालय गैसेक्स टैबलेट के सेवन से मुझे इसकी लत लग सकती है?

Ans : नहीं. हिमालय गैसेक्स टैबलेट के सेवन से मुझे इसकी लत नहीं लग सकती है. इसका सेवन पूरी तरह से सुरक्षित है. क्यूंकि इसमें किसी हानिकारक तत्व का उपयोग नहीं किया जाता है.

Q4. क्या हिमालय गैसेक्स टैबलेट सेवन शराब के साथ किया जा सकता है?

Ans : नहीं. हिमालय गैसेक्स टैबलेट का सेवन शराब के साथ नहीं करना चाहिए. इससे कई प्रकार के रोग उत्पन्न हो सकते है. पेट में जलन कि समस्या उत्पन्न हो सकती है. 

Q5. क्या हिमालय गैसेक्स टैबलेट के सेवन के बाद ड्राइविंग किया जा सकता है? 

Ans : हां. हिमालय गैसेक्स टैबलेट का सेवन करने के बाद आप बिना किसी झिझक के ड्राइविंग या कोई भी भारी मशीनरी चला सकते हैं. इससे आपको कोई परेशानी नहीं होती है. 

Q6. क्या हिमालय गैसेक्स टैबलेट का सेवन बच्चो के लिए सुरक्षित है?

Ans : हां. हिमालय गैसेक्स टैबलेट का सेवन बच्चो के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है. इसके सेवन से बच्चो को किसी तरह के समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है. 

Q7. क्या हिमालय गैसेक्स टैबलेट का सेवन महिलाएं कर सकती है?

Ans : हां. हिमालय गैसेक्स टैबलेट का सेवन महिलाएं कर सकती है. इसका सेवन महिलाओं के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है. लेकिन गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिला को हिमालय गैसेक्स टैबलेट का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए. 

Q8. क्या हिमालय गैसेक्स टैबलेट का सेवन गुनगुने पानी के साथ किया जा सकता है? 

Ans : हां. हिमालय गैसेक्स टैबलेट का सेवन आप हल्के गुनगुने पानी के साथ कर सकते है. आप इसका सेवन हल्के गर्म दूध या शहद के साथ भी कर सकते है. 

Q9. क्या हिमालय गैसेक्स टैबलेट भारत में लीगल है? 

Ans : हिमालय गैसेक्स टैबलेट भारत में पूरी तरह से लीगल है. इसे आप कहीं से भी आसानी से खरीद सकते है. इसे खरीदने के लिए आपको डॉक्टर के पर्ची की आवश्यकता नहीं है. 

Q10. हिमालय गैसेक्स टैबलेट का पेट पर क्या असर होता है? 

Ans : हिमालय गैसेक्स टैबलेट का पेट पर दुष्प्रभाव नहीं पड़ता है. इसका सेवन पेट के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है. आप बिना किसी परेशानी के इस दवा का सेवन कर सकते है.   

नोट : हिमालय गैसेक्स टैबलेट के बारे में कोई और प्रश्न है, तो हमे कॉमेंट बॉक्स में लिख कर जरूर बताएं. हम आपके सभी सवालों के जवाब देने की कोशिश करेंगें. इसके अलावा आप हमे e-mail पर मैसेज भी कर सकते है. 

Leave a Comment

error: