REVITAL H Capsule Uses, Benefits and Side Effect in Hindi – रिवाइटल एच कैप्सूल के उपयोग, फायदे और दुष्प्रभाव

रिवाइटल एच कैप्सूल – REVITAL H capsule in Hindi 

दोस्तों आज हम आपको एक ऐसी कैप्सूल की जानकारी देंगे. जिसके सेवन से आप अपने शरीर की काई कमियों को दूर कर सकते है. REVITAL H capsule की जानकारी विस्तार पूर्वक देने की कोशिश करेंगे. रिवाइटल एच कैप्सूल का सेवन मर्दों के लिए है. ( योग मुद्रसाना )

आज हम आपको रिवाइटल एच कैप्सूल के सेवन से किया किया फायदे हो सकते हैं. रिवाइटल एच कैप्सूल के सेवन के किया नुकसान हो सकते है. रिवाइटल एच कैप्सूल का सेवन कब करना चाहिए. रिवाइटल एच कैप्सूल का सेवन क्यूं करना चाहिए. इसके अतिरिक्त और भी कई प्रकार के सवालों का जवाब देने की कोशिश करेंगे. ( वजरोली मुद्रा )

रिवाइटल एच कैप्सूल क्या है? – what is REVITAL H capsule in Hindi

REVITAL H capsule एक मल्टीविटामिन कैप्सूल है. जिसका निर्माण सनफार्मा सुटिकल प्राइवेट लिमिटेड कंपनी द्वारा किया जाता है. इस दवा का निर्माण करने में मुख्य रूप से विटामिन A, विटामिन B1,  विटामिन B2 ,  विटामिन B3 , विटामिन B6 , विटामिन B12, विटामिन C, विटामिन D3, विटामिन E का उपयोग किया जाता है.  ( संभावी मुद्रा )

इसका सेवन मुख्य रूप से शरीर में विटामिन्स की कमी को पूरा करने के लिए किया जाता है. इसके सेवन से ना सिर्फ हमारे शरीर को प्रचुर मात्रा में विटामिन मिलते है. बल्कि इसके सेवन से और भी कई प्रकार के फायदे होते हैं. REVITAL H कई रूप में उपलब्ध है. यह महिलाओं और वृद्ध लोगो के लिए भी उपलब्ध है. ( योनि मुद्रा )

रिवाइटल एच कैप्सूल के मुख्य घटक – REVITAL H capsule ingredients in hindi

REVITAL H capsule को बनाने में निम्न घटक द्रव्य का इस्तेमाल किया जाता है. ( मंडूकासना )

  • विटामिन A,
  • विटामिन B1
  • Vitamin B2
  • विटामिन B3
  • विटामिन B6
  • Vitamin B12
  • विटामिन C
  • विटामिन D3
  • Vitamin E
  • फोलिक एसिड
  • जिंक
  • कैल्शियम
  • फास्फोरस
  • आयोडीन
  • मैग्नीशियम
  • पोटैशियम

रिवाइटल एच कैप्सूल के फायदे – REVITAL H capsule benefits in Hindi

रिवाइटल एच कैप्सूल के सेवन से मर्दों को अनेक फायदे होते है. इसका सेवन महिलाओं के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होता है. लेकिन केवल महिला रिवाइटल एच कैप्सूल के सेवन से ही फायदा हो सकता है. इसके फायदे का वर्णन नीचे की लाइनों में किया जा रहा है. ( शीर्षासन )

विटामिन की कमी : REVITAL H capsule के सेवन का मुख्य फायदा हमारे शरीर में विटामिन और मिनरल की कमी को पूरा करना है. शरीर में विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए इस दवा का निर्माण किया गया है. विटामिन की कमी से हमे कई प्रकार के समस्याओं का सामना करना पड़ता है. अगर आप रिवाइटल एच का सेवन करते है, तो आपको इस समस्या से जल्दी ही छुटकारा मिलता है. ( कपालभाती प्राणायाम )

खून की कमी : विटामिन की कमी से हमारे शरीर में खून की समस्या होने लगती है. एवं एनीमिया रोग के उत्पन्न होने का खतरा बना रहता है. आपको इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए रिवाइटल एच कैप्सूल का सेवन करना चाहिए. यह ना सिर्फ आपके शरीर की खून की कमी को पूरा करता है, बल्कि यह आपके खून को साफ करने में भी काफी मदद करता है. ( ध्यान मुद्रा )

त्वचा का रूखापन : अगर आपका चेहरा उम्र से पहले ही रूखा पड़ने लगा है, तो यह आपके लिए काफी नुकसानदेह हो सकता है. ऐशा होना आपके शरीर में विटामिन की कमी को जाहिर करता है. इसलिए आपको ऐसे दवाओं या पदार्थ का सेवन करना चाहिए. जिसमे मिनरल्स और विटामिन प्रचुर मात्रा में हो, इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप इस दवा का भी सेवन कर सकते है। ( भ्रामरी प्राणायाम )

बाल का झड़ना : अगर आपके शरीर में मिनरल और विटामिन की कमी होने लगती है, तो इसका असर बाहरी त्वचा पर भी दिखने लगता है. जिससे हमें कई प्रकार की समस्या भी होने लगती है. उन्ही समस्याओं में से एक समस्या बालों का अधिक मात्रा में झड़ना भी है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप रिवाइटल एच कैप्सूल का सेवन कर सकते है.  ( सूर्य नमस्कार )

शरीर में मौजूद घाव : अगर आप किसी शारीरिक घाव की समस्या से परेशान है या आपको शरीर के किसी भी स्थान पर चोट लग गया है, तो आपको रिवाइटल एच कैप्सूल का सेवन करना चाहिए. इससे आपके शरीर में अगर खून की कमी हो गई है, तो ( चंद्र नमस्कार )

आंखो को फायदा : इसका सेवन आंखो के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. अगर आपको आंखो से जुड़ी छोटी मोटी समस्या है, तो आप इसका सेवन अवश्य कर सकते हैं. आईसाइट कमजोर होने पर आप इस दवा का सेवन कर सकते है. रिवाइटल एच कैप्सूल के सेवन से आपको काफी लाभ मिलता है. 

ऊर्जा की कमी : अगर आपके सिर पर काम का बोझ बहुत है. लेकिन आप ठीक तरीके से काम नहीं कर पाते है. आपको थकान सी महसूस होने लगती है. यह आपको दर्शाता है, कि आपके शरीर का एनर्जी लेवल काफी कम हो गया है. अपने शरीर की ऊर्जा को बढ़ाने के लिए आपको इस दवा का सेवन अवश्य करना चाहिए. 

यौन इच्छा : बहुत से लोगो में उम्र होने के साथ साथ यौन से जुड़ी महत्वपूर्ण काम में रुचि की कमी होने लगती है. जिससे वो आपने साथी को ठीक तरीके से खुश नहीं कर पाते है. उनका वीर्य काफी जल्दी निकल जाता है. इस समस्या में आपको रिवाइटल एच कैप्सूल का सेवन करना चाहिए. इसमें मौजूद जिंसिंग आपके यौन इच्छा शक्ति को जगाने में आपको काफी मदद करता है. 

मांसपेशियों में खिंचाव : जिम करने वाले व्यक्ति को अक्सर मांसपेशियों में खिंचाव की समस्या होती रहती है. मांसपेशियों में खिंचाव का मुख्य कारण होता है. शरीर के उस भाग मिनरल की कमी. आपके जिस भाग में मांसपेशियों में खिंचाव होता है. वहां मिनरल और विटामिन की कमी बनी रहती है. आप इस समस्या से छुटकारा पाने की लिए REVITAL H capsule का सेवन कर सकते हैं. इसके सेवन से आपको इस समस्या से जल्द ही निजात मिलता है. 

रिवाइटल एच कैप्सूल के नुकसान – REVITAL H capsule side effect in Hindi

आम तौर पर रिवाइटल एच कैप्सूल के कोई साइड इफेक्ट तो नहीं है, लेकिन फिर भी आपको इसका सेवन करने से पहले कुछ सावधानी बरतनी चाहिए. जिससे इसके सेवन से होने वाली नुकसान को कम किया जा सके. 

अगर आपने इससे पहले कभी भी रिवाइटल एच कैप्सूल का इस्तेमाल नहीं किया है, तो आपको इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए. 

REVITAL H capsule में मौजूद किसी घटक द्रव्य से आपको एलर्जी है, तो आपको इसका सेवन करने से डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. 

अगर आप कोई दूसरी टैबलेट का सेवन कर रहे है, तो आपको इसका सेवन नहीं करना चाहिए. इससे आपको नुकसान भी हो सकता है. या फिर आपको पहले किसी रोग विशेषज्ञ की सलाह लेना चाहिए. 

अगर आप रिवाइटल एच कैप्सूल का सेवन अधिक मात्रा करते है, तो इसके कुछ गंभीर दुषपरिणाम सामने आ सकते हैं. अधिक मात्रा में इसका सेवन करने के किया किया हो सकते है. इसके जानकारी नीचे की लाइनों में उपलब्ध है.

  • सिरदर्द 
  • मतली
  • प्यास ज्यादा लगना
  • चक्कर आना
  • अतिसार
  • घबराहट
  • पेट का दर्द
  • जिगर की जटिलताएँ
  • एलर्जी प्रतिक्रियाएं
  • असमान हृदय गति

रिवाइटल एच कैप्सूल की सेवन विधि – REVITAL H capsule dosage in Hindi

REVITAL H capsule का सेवन आपको एक दिन में एक बार ही करना चाहिए. आप एक दिन में 1 कैप्सूल का सेवन खाना खाने के बाद कर सकते है. इसका सेवन आपको रात के खाना खाने के बाद एक ग्लास दूध के साथ करना चाहिए. इससे आपको काफी अधिक फायदा मिलता है. 

रिवाइटल एच कैप्सूल के चिकित्सीय उपयोग – REVITAL H capsule medically use in Hindi

रिवाइटल एच कैप्सूल का उपयोग कई प्रकार के चिकित्सीय रोग में किया जाता है. 

  • विटामिन की कमी
  • खून बनाना
  • त्वचा और बाल
  • घाव जल्दी भरना
  • आंखों के लिए फायदेमंद
  • एनर्जी
  • यौन शक्ति
  • मांसपेशियों में खिंचाव

रिवाइटल एच कैप्सूल का मूल्य – REVITAL H capsule price

REVITAL H capsule का मूल्य ₹255 रुपए है. जिसमे कुल 30 गोलियां उपलब्ध होती है. यह एक डब्बे में आता है, जो दिखने में काफी अच्छा रहता है. यह ना सिर्फ डब्बे में बल्कि यह स्ट्रिप में भी उपलब्ध है. इसके एक स्ट्रिप में 10 गोलियां मौजूद होती है. 

रिवाइटल एच कैप्सूल के बारे में डॉक्टर से पूछे गए सवाल और उनके जवाब 

Q1. रिवाइटल एच कैप्सूल का सेवन कितने दिनों तक करना चाहिए? 

Ans : रिवाइटल एच कैप्सूल का सेवन आप अपने शरीर में कई प्रकार की कमी को दूर करने के लिए 3 से 6 महीनो तक कर सकते है. लेकिन इसके सेवन से पहले आपको अपने डॉक्टर से अवश्य सलाह लेना चाहिए. 

Q2. रिवाइटल एच कैप्सूल का सेवन कब करना चाहिए? 

Ans : रिवाइटल एच कैप्सूल का सेवन आपको खाना खाने के बाद करना चाहिए. खाना खाने से पहले इसका सेवन नहीं करना चाहिए. आप अपने डॉक्टर से इस विषय के बारे में जान सकते है. 

Q3. क्या रिवाइटल एच कैप्सूल के सेवन से मुझे इसकी लत लग सकती है?

Ans : नहीं. रिवाइटल एच कैप्सूल के सेवन से मुझे इसकी लत नहीं लग सकती है. इसका सेवन पूरी तरह से सुरक्षित है. क्यूंकि इसमें किसी हानिकारक तत्व का उपयोग नहीं किया जाता है.

Q4. क्या रिवाइटल एच कैप्सूल सेवन शराब के साथ किया जा सकता है?

Ans : नहीं. रिवाइटल एच कैप्सूल का सेवन शराब के साथ नहीं करना चाहिए. इससे कई प्रकार के रोग उत्पन्न हो सकते है. पेट में जलन कि समस्या उत्पन्न हो सकती है. 

Q5. क्या रिवाइटल एच कैप्सूल के सेवन के बाद ड्राइविंग किया जा सकता है? 

Ans : हां. रिवाइटल एच कैप्सूल का सेवन करने के बाद आप बिना किसी झिझक के ड्राइविंग या कोई भी भारी मशीनरी चला सकते हैं. इससे आपको कोई परेशानी नहीं होती है. 

Q6. क्या रिवाइटल एच कैप्सूल का सेवन बच्चो के लिए सुरक्षित है?

Ans : इस टैबलेट को खासकर पुरषों के सेवन के लिए बनाया गया है. इसका केवल उन लोगो को करना चाहिए. जिनकी उम्र 30 साल या उससे अधिक हो. इससे कम उम्र वाले भी इसका सेवन कर सकते है, लेकिन बच्चो को कभी भी इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए.  

Q7. क्या रिवाइटल एच कैप्सूल का सेवन महिलाएं कर सकती है?

Ans : हां. रिवाइटल का सेवन महिलाएं कर सकती है. इसका सेवन महिलाओं के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है. लेकिन गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिला को हिमालय शल्लकी का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए. लेकिन हम आपको इसमें जिस रिवाइटल टैबलेट के बारे में बता रहे है. उस टैबलेट का उपयोग केवल पुरुष ही कर सकते है. महिलाओं के लिए ( REVITAL H capsule for women ) मौजूद है. 

Q8. क्या रिवाइटल एच कैप्सूल का सेवन गुनगुने पानी के साथ किया जा सकता है? 

Ans : हां. रिवाइटल एच कैप्सूल का सेवन आप हल्के गुनगुने पानी के साथ कर सकते है. आप इसका सेवन हल्के गर्म दूध या शहद के साथ भी कर सकते है. 

Q9. क्या रिवाइटल एच कैप्सूल भारत में लीगल है? 

Ans : रिवाइटल एच कैप्सूल भारत में पूरी तरह से लीगल है. इसे आप कहीं से भी आसानी से खरीद सकते है. इसे खरीदने के लिए आपको डॉक्टर के पर्ची की आवश्यकता नहीं है. 

Q10. रिवाइटल एच कैप्सूल का पेट पर क्या असर होता है? 

Ans : रिवाइटल एच कैप्सूल का पेट पर दुष्प्रभाव नहीं पड़ता है. इसका सेवन पेट के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है. आप बिना किसी परेशानी के इस दवा का सेवन कर सकते है.   

नोट : REVITAL H capsule के बारे में कोई और प्रश्न है, तो हमे कॉमेंट बॉक्स में लिख कर जरूर बताएं. हम आपके सभी सवालों के जवाब देने की कोशिश करेंगें. इसके अलावा आप हमे e-mail पर मैसेज भी कर सकते है. 

Leave a Comment

error: