Himalaya Speman Tablet uses, benefits and side effect in Hindi – हिमालया स्पेमैन टैबलेट के उपयोग, फायदे और दुष्प्रभाव

हिमालय स्पेमैन टैबलेट – Himalaya Speman Tablet in Hindi

दोस्तो आज हम आपको Himalaya Speman Tablet की जानकारी विस्तार पूर्वक देने की कोशिश करेंगे. जैसा कि आप जानते है, इसका सेवन मुख्य रूप से वीर्य से जुड़ी समस्या में किया जाता है. इसके अलावा और भी कई प्रकार के रोग में इसका उपयोग किया जाता है. ( योग मुद्रसाना )

हम आपको इस आर्टिकल में Himalaya Speman Tablet के सभी फायदों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देने की कोशिश करेंगे. हिमालय स्पेमैन टैबलेट का सेवन करने के किया फायदे होते है. इसके सेवन के किया नुकसान हो सकते हैं. इन सभी के बारे में आप नीचे की लाइनों में जानेंगे. ( वजरोली मुद्रा )

हिमालय स्पेमैन टैबलेट क्या है? – what is Himalaya Speman Tablet in Hindi

Himalaya Speman Tablet एक आयुर्वेदिक औषधि है. जिसका उपयोग मुख्य रूप से मर्दों के यौन से जुड़ी समस्या में किया जाता है. इसका सेवन करने से हमारे वीर्य से जुड़ी समस्या भी खतम हो जाती है. एक अध्धयन में यह बात सिद्ध हो चुकी है, कि हिमालय स्पेमैन टैबलेट का सेवन करने से हमारे वीर्य में शुक्राणु की संख्या में काफी वृद्धि होती है. ( संभावी मुद्रा )

पुरषों में कई प्रकार की यौन से जुड़ी समस्या होती है जैसे – शुक्राणुओं में कमी, वीर्य की ज्यादा हानि, कम टेस्टोस्टेरोन स्तर, कामेच्छा में गिरावट, लिंग का अनिर्माण, पुरुषों में बांझपन, नपुसंकता आदि समस्या होती है. यह इन सभी रोग में लाभ पहुंचाता है. ( योनि मुद्रा )

हिमालय स्पेमैन टैबलेट के मुख्य घटक – Himalaya Speman Tablet ingredients in hindi

Himalaya Speman Tablet को बनाने में निम्न घटक द्रव्य का उपयोग किया जाता है. ( मंडूकासना )

  • कौंच बीज – 130 mg
  • कोकिलकशा – 64 mg
  • वान्या काहू – 32 mg
  • सैलाब मिश्री – 32 mg
  • सुवर्णवंग – 32 mg
  • वृध्दादारु – 64 mg
  • गोक्षुरा – 64 mg
  • जीवंती – 64 mg
  • शैलीयम – 32 mg

कोकिलाक्ष : इसका सेवन हमारे यौन करने की इच्छा को काफी बढ़ा देता है. लिंग के इरेक्शन में काफी सुधार करता है. ( शीर्षासन )

कापिकाचू : यह हमारे रोग प्रतिरोधक क्षमता को ठीक करने का मेरी करता है. यह यौन के वक्त आनंद दिलाने में काफी मदद करता है. Erectile dysfunction की समस्या में सुधार करता है. ( कपालभाती प्राणायाम )

गोक्षुरा : शरीर में मौजूद हानिकारक कीटाणुओं को खतम करने का कार्य करता है. इसके सेवन से हमारी यौन इच्छा काफी प्रबल होती है. ( ध्यान मुद्रा )

हिमालय स्पेमैन टैबलेट के फायदे – Himalaya Speman Tablet benefits in Hindi

Himalaya Speman Tablet का सेवन कई प्रकार के रोग में किया जाता है. हिमालय स्पेमैन टैबलेट का सेवन करने से सबसे अधिक फायदा पुरषों को होता है. इसके सेवन से पुरषों के काई प्रकार के गुप्त रोग में किया जाता है. ( भ्रामरी प्राणायाम )

  • शुक्राणुओं की कमी
  • टेस्टोस्टेरोन स्तर में गिरावट
  • स्वप्नदोष
  • नामर्दांगी
  • शीघ्रपतन
  • नपुसंकता
  • हार्मोन बदलाव
  • वीर्य से जुड़े रोग
  • शारीरिक या मानसिक कमजोरी
  • ओलिगोस्पर्मिया
  • कामेच्छा में कमी
  • कमजोर स्टैमिना
  • पतला वीर्य

हिमालय स्पेमैन टैबलेट के नुकसान – Himalaya Speman Tablet side effect in Hindi

आम तौर पर इसके कोई साइड इफेक्ट तो नहीं है, क्यूंकि यह एक आयुर्वेदिक दवा है. लेकिन कुछ मामलों में इसके दुष्प्रभाव सामने आ चुके है. इसलिए इसका सेवन करने से पहले कुछ सावधानी बरतनी चाहिए. जिससे इसके सेवन से होने वाली नुकसान को कम किया जा सके. ( सूर्य नमस्कार )

  • वैसे तो यह एक otc दवा है. जिसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना आवश्यक नहीं है. लेकिन फिर भी आपको इस दवा का सेवन करने से पहले डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. 
  • Himalaya Speman Tablet का सेवन आपको निर्धारित समय के लिए करना चाहिए.
  • अगर आपको इसमें मौजूद किसी घटक द्रव्य से एलर्जी है, तो आपको हिमालय स्पेमैन टैबलेट का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए.
  • आपको हिमालय स्पेमैन टैबलेट का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए. अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से सिरदर्द, भूख कम लगना, पेट फूलना, जी मिचलाना आदि समस्या उत्पन्न हो सकती है.

हिमालय स्पेमैन टैबलेट के औषधीय गुण – Himalaya Speman Tablet uses in hindi 

हिमालय स्पेमैन टैबलेट के औषधीय गुण निम्न है. ( चंद्र नमस्कार )

  • स्पर्मेटोजेनेसिस प्रमोटर 
  • एफ्रोडिसिएक
  • एंटीऑक्सीडेंट
  • एंड्रोजेनिक

हिमालय स्पेमैन टैबलेट की सेवन विधि – Himalaya Speman Tablet dosage in Hindi

Himalaya Speman Tablet की उचित खुराक मरीज की उम्र, लिंग और उसके स्वास्थ्य संबंधी पिछली समस्याओं पर निर्भर करती है। यह कितनी मात्रा में दी जानी चाहिए यह इस आधार पर भी निर्भर करता है कि मरीज की मूल समस्या क्या है 

Himalaya Speman Tablet का सेवन एक दिन में 2 बार तक किया जा सकता है. इससे अधिक इसका सेवन नहीं करना चाहिए. स्पेमैन टैबलेट का सेवन आपको खाना खाने के बाद करना चाहिए. खाना से पहले भी आप इसका सेवन कर सकते है. लेकिन आप हर समय इसका सेवन खाली पेट नहीं कर सकते है. आप अगर अधिक और जल्दी फायदा चाहते है, तो आपको इसका सेवन दूध के साथ करना चाहिए. 

हिमालय स्पेमैन टैबलेट के चिकित्सीय उपयोग – Himalaya Speman Tablet medically use in Hindi

Himalaya Speman Tablet का उपयोग निम्न चिकित्सीय रोग में किया जाता है. 

  • बांझपन 
  • यौन शक्ति कम होना
  • पुरुष बांझपन
  • शुक्राणु की कमी

हिमालय स्पेमैन टैबलेट का मूल्य – Himalaya Speman Tablet price

Himalaya Speman Tablet के एक डब्बे का मूल्य ₹135 रुपए है. इसके एक डब्बे में कुल 60 गोलियां उपलब्ध होती है. जिसे आप किसी भी ऑनलाइन स्टोर या दवा की दुकान से आसानी से खरीद सकते है. 

Research on Speman Tablets in Hindi – स्पेमन टैबलेट पर शोध 

Speman Tablets के ऊपर एक रिसर्च के अनुसार इस दवा के सेवन से हमारे वीर्य में शुक्राणु की संख्या काफी वृद्धि होती है. ‘द जर्नल ऑफ पोस्टग्रैड मेडिसिन’ के अध्ययन में यह बात सामने आती है. उन्होंने अध्धयन के लिए कुछ लोगो को कुछ महीने तक इसका सेवन कराया. उसके बाद रिसर्च करने के बाद इस बात को पता चला. 

हिमालय स्पेमैन टैबलेट के बारे में डॉक्टर से पूछे गए सवाल और उनके जवाब 

Q1. हिमालय स्पेमैन टैबलेट का सेवन कितने दिनों तक करना चाहिए? 

Ans : बीमारी के आधार पर हिमालय स्पेमैन टैबलेट का सेवन कराया जाता है. अलग अलग रोग में इसका सेवन अलग अलग अवधि तक किया जाता है. वैसे आप इसका सेवन कितने दिनों तक कर सकते है. इसके लिए आपको आपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. 

Q2. हिमालय स्पेमैन टैबलेट का सेवन कब करना चाहिए? 

Ans : हिमालय स्पेमैन टैबलेट का सेवन आपको खाना खाने के बाद करना चाहिए. खाना खाने से पहले इसका सेवन नहीं करना चाहिए. आप अपने डॉक्टर से इस विषय के बारे में जान सकते है. 

Q3. क्या हिमालय स्पेमैन टैबलेट के सेवन से मुझे इसकी लत लग सकती है?

Ans : नहीं. हिमालय स्पेमैन टैबलेट के सेवन से मुझे इसकी लत नहीं लग सकती है. इसका सेवन पूरी तरह से सुरक्षित है. क्यूंकि इसमें किसी हानिकारक तत्व का उपयोग नहीं किया जाता है.

Q4. क्या हिमालय स्पेमैन टैबलेट सेवन शराब के साथ किया जा सकता है?

Ans : नहीं. हिमालय स्पेमैन टैबलेट का सेवन शराब के साथ नहीं करना चाहिए. इससे कई प्रकार के रोग उत्पन्न हो सकते है. पेट में जलन कि समस्या उत्पन्न हो सकती है. 

Q5. क्या हिमालय स्पेमैन टैबलेट के सेवन के बाद ड्राइविंग किया जा सकता है? 

Ans : हां. हिमालय स्पेमैन टैबलेट का सेवन करने के बाद आप बिना किसी झिझक के ड्राइविंग या कोई भी भारी मशीनरी चला सकते हैं. इससे आपको कोई परेशानी नहीं होती है. 

Q6. क्या हिमालय स्पेमैन टैबलेट का सेवन बच्चो के लिए सुरक्षित है?

Ans : नहीं. हिमालय स्पेमैन टैबलेट का सेवन बच्चो को नहीं करना चाहिए. इससे उन्हे काफी नुकसान हो सकता है. इसका सेवन केवल 18 या उससे अधिक साल वाले लोगो के किए ही उपयुक्त है. 

Q7. क्या हिमालय स्पेमैन टैबलेट का सेवन महिलाएं कर सकती है?

Ans : नहीं. हिमालय स्पेमैन टैबलेट का सेवन महिलाएं नहीं कर सकती है. क्यूंकि इसे खासकर पुरषों के वीर्य विकार को दूर करने के लिए ही किया जाता है. इसलिए इसका सेवन महिलाओं को करने से बचना चाहिए. 

Q8. क्या हिमालय स्पेमैन टैबलेट का सेवन गुनगुने पानी के साथ किया जा सकता है? 

Ans : हां. हिमालय स्पेमैन टैबलेट का सेवन आप हल्के गुनगुने पानी के साथ कर सकते है. आप इसका सेवन हल्के गर्म दूध या शहद के साथ भी कर सकते है. 

Q9. क्या हिमालय स्पेमैन टैबलेट भारत में लीगल है? 

Ans : हिमालय स्पेमैन टैबलेट भारत में पूरी तरह से लीगल है. इसे आप कहीं से भी आसानी से खरीद सकते है. इसे खरीदने के लिए आपको डॉक्टर के पर्ची की आवश्यकता नहीं है. 

Q10. हिमालय स्पेमैन टैबलेट का पेट पर क्या असर होता है? 

Ans : हिमालय स्पेमैन टैबलेट का पेट पर दुष्प्रभाव नहीं पड़ता है. इसका सेवन पेट के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है. आप बिना किसी परेशानी के इस दवा का सेवन कर सकते है.   

Q11. क्या हिमालय स्पेमैन टैबलेट का सेवन करने से हमारे लिंग के आकार में वृद्धि हो सकता है? 

Ans : नहीं. हिमालय स्पेमैन टैबलेट के सेवन से लिंग के आकार में किसी तरह की वृद्धि नहीं है. लेकिन अगर आपके लिंग में ढीलापन की समस्या है, तो इसमें आपको काफी फायदा हो सकता है. 

Q12. क्या हिमालय स्पेमैन टैबलेट रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायक है?

Ans : नहीं. यह मूल रूप से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में तो कोई सुधार नहीं करता है. लेकिन इसके सेवन से हमारे शरीर को कमजोरी और थकावट दूर होती है. हमारा शरीर पहले से अधिक चुस्त दुरुस्त हो जाता है. जिसका असर हमारे रोग प्रतिरोधक क्षमता पर भी पड़ता है. 

Q13. क्या Himalaya Speman Tablet के सेवन से हमारा पाचन तंत्र ठीक हो सकता है. 

Ans : नहीं. इसके सेवन से हमारे पाचन तंत्र पर किसी तरह का प्रभाव नहीं पड़ता है. इसका मुख्य कार्य वीर्य विकार को दूर करना है. जिससे गुप्त रोग की समस्या से छुटकारा मिले. 

Q14. Himalaya Speman Tablet का असर दिखने में कितना समय लगता है?

Ans : हिमालय स्पेमैन एक आयुर्वेदिक टैबलेट है इसलिए इसका असर दिखने में काफी समय लग सकता है. इसका असर धीरे धीरे सुरु होता है. इसलिए इसका सेवन करने के बाद धैर्य रखना चाहिए. 

नोट : Himalaya Speman Tablet के बारे में कोई और प्रश्न है, तो हमे कॉमेंट बॉक्स में लिख कर जरूर बताएं. हम आपके सभी सवालों के जवाब देने की कोशिश करेंगें. इसके अलावा आप हमे e-mail पर मैसेज भी कर सकते है. 

Leave a Comment

error: